what is fungal infection??????????? Fungal infection क्या है ?

  Fungal infection क्या है ?

 भारत में हर साल फंगल इन्फेक्शन से  10 लाख लोग परेशांन  होते हैं। पूरी दुनिया में भी इसके कई मामले सामने आये। इस आर्टिकल में आप को पता चलेगा की आखिर फंगल इन्फेक्शन होता क्या है और ये allergies से अलग कैसे है ?

 फंगस  दुनिया में लगभग उस  हर जगह रह सकती है जहां नमी हो।  यह पौधों में हवा में पानी में और मिटटी में अधिकतर पायी जाती है। फंगस एक ऐसा जीव है जो पौधों जैसा लगता तो है पर खुद का भोजन नहीं बना सकता इसी कारण यह इंसानो में भी पाए जाते हैं। आप को एलर्जी भी फंगस के कारण ही होती है यह जुखाम और खांसी के लिए भी कई हद तक ज़िम्मेदार होता है। 

फंगल इन्फेक्शन और एलर्जी में अंतर :

एलर्जी हमारे शरीर की क्रिया है जब भी कोई बाहर की चीज़ आपकी त्वचा के सहारे शरीर के अंदर आना चाहती हो पर वह शरीर के लिए नुक्सानदायक है तब वहां की त्वचा में सूजन और दाने हो जाते है यही एलर्जी होती है।
Image result for allergy images
 वही फंगल इन्फेक्शन  हमारी त्वचा पर फंगस के उगने पर होती है।  फंगस अपने आँख से न दिखने वाले बीजो को हवा में फैला देती है, इन बीजो को जब नमी वाली जगह मिलती है तो यह वह उग जाते है।  

फंगस के फायदे :-    क्या आपने कभी लजाकेदार मटर मशरुम खाया है, हाँ तो उसमे पड़ने वाले मशरुम का आपको धन्यवाद करना चाहिए, क्योंकि वह भी एक फंगस है |  
  

फंगल इन्फेक्शन के कुछ  प्रकार :-

 एथलिट फुट :- 

सबसे ज्यादा फंगल इन्फेक्शन से एथलिट फुट के मामले पाए जाते है।  इसके नाम से ही पाता चल रहा है की यह foot  यानी पैर पर होती है। यह ज्यादातर धावक या athlete  के पैरो पर होती है यानी जिनके  ज्यादातर समय पैरो पर जुते रहते है।   बाकी फंगल इन्फेक्शनो से भिन्न यह किसी भी मौसम में हो सकती है  
Image result for athlete foot
लक्षण :-
  • खाल का नाज़ुक पढ़  जाना या झड़ना। 
  • पैरों में छाले या लालपन आना।
  • संक्रमित जगह पर खुजली, दर्द या जलन महसूस होना

 यीस्ट इन्फेक्शन :-

यीस्ट दुनिया में सबसे अधिक पाए जानी वाली फंगस है।  इसी फंगस के कारण दही जमता है, इडली भठूरे फूलते है इसे हिंदी में कई लोग खमीर के नाम से जानते हैं।  यह भी नमी वाली जगह पर पनपती है। 

Image result for fungal infections

लक्षण :-
  • नाखुनो में पीलापन आना।
  • पैरों में  लालपन आना।
  • संक्रमित जगह पर खुजली, दर्द या जलन महसूस होना 
  • पेशाब करते वक्त जलन 

फंगल इन्फेक्शन से बचने के तरीके :-

  • साफ़ सुथरे वातावरण में रहे।  हर दिन स्नान करें। 
  • पहनने से पहले कपड़ो को धुप में सुखाएं।
  • ऐसी जगहों जहां इन्फेक्शन होने की  ज्यादा संभावनाए हैं वहां डस्टिंग पोडर्स का इस्तेमाल करें।  दुस्तिनंग पाउडर फंगल नाशक है जो की बाकी टेलकम पोडर्स में नहीं होता है।  डस्टिंग पाउडर सस्ते दामों पर खरीदने के लिए यहां क्लिक करें - https://amzn.to/2qswCtb                                                    कैंडिड डस्टिंग पाउडर  
            क्लोसिप डस्टिंग पाउडर  https://amzn.to/33vzp3i 
यह सस्ते और सबसे ज्यादा असरदार  फंगल नाशक पाउडर हैं।
  • ज्यादा केमिकलों का इस्तेमाल त्वचा पर ना करें जैसे बॉडी लोशन जेल्स आदि। 

फंगल  इन्फेक्शन हटाने के उपाय

अगर आपको इनमें से कोई भी लक्षण नजर  आये तो  जल्दीसे अपने नजदीकी  डॉक्टरों की सलाह लें। फंगल इन्फेक्शन्स को नजर अंदाज़ करना हानिकारक हो सकता है।  
इनपर कोई भी घरेलु नुस्के न आजमाए।
आप आयुर्वेदिक डॉक्टर से भी संपर्क कर सकतें हैं।  





अगर इस आर्टिकल ने आपकी कुछ मदद की या आपको जागरूक किया तो इसे औरो तक पहुचाये।
धन्यवाद










Comments

Popular posts from this blog

Does red bull energy drink contains bull sperm¿???????¿

why the shit stinks?????????????